हवाई जहाज में सफर करना सबको अच्छा लगता है, और आप सभी ने कभी ना कभी हवाई जहाज देखा भी होगा. लेकिन क्या आपने कभी हवाई जहा">

newstimesindia.com [Edited by: Nishi Dubey]

Last updated: 06-02-2018 15:22:39 PM

  • हवाई जहाज में सफर करना सबको अच्छा लगता है, और आप सभी ने कभी ना कभी हवाई जहाज देखा भी होगा. लेकिन क्या आपने कभी हवाई जहाज के रंग पर गौर किया है. और अगर हां तो आपने जरूर गौर किया होगा कि सभी हवाई जहाजों का रगं सफेद होता है. इससे एक बडा सवाल खडा होता है कि आखिर क्या हर जहाज सफेद रंग के पेंट से रंगा जाता है. आज हम आपको इसका कारण बताएंगे.

    प्लेन रनवे से लेकर आसमान तक धूप में ही रहते हैं. उनपर सीधे सूरज की किरणें पड़ती हैं, किरणों में इंफ्रारेड रेज होती हैं जिससे भयंकर गर्मी पैदा होती है. प्लेन को सफेद रखने की सबसे बड़ी वजह गर्मी से बचाना होता है वह धूप के कारण काफी गर्म हो जाता है, इसीलिए हवाई जहाज का सपेद रंग सूर्य की किरणों से जहाज को शत प्रतिशत तक सुरिक्षत रखता है.

    यदि कोई भी प्लेन क्रैक होता है तो वह आकाश में आसानी से दिख जाता है लेकिन सफेद की बजाय प्लेन का कोई और कलर होगा तो वो छिप जाएगा. इसीलिए इसके निरिक्षण के लिए भी जहाजों का सफेद रंग किया जाता है.

    आपको बता दें सफेद रंग एक ऐसा रंग है जिसमें अन्य रंगो से ज्यादा विजिबिलीटी होती हैं. इसे आसानी से भी देख सकते हैं. माना जाता है कि जब प्लेन को सफेद रंग से रंगा जाता है तो सफेद रंग के कलर से प्लेन का भार ज्यादा नहीं होता है. सफेद रंग का वजन अन्य रंगो की तुलना में कम होता है. यदि प्लेन में सपेद की जगह कोई रंग करते हैं तो उसका वजन भारी हो सकता है. जानकारी के अनुसार यह भी कहा जाता है कि धूप में रहने की वजह से कोई और सफेद की जगह अन्य रंग जल्दी खराब होता है. और इससे हम बारा-बार पेंट  करने से बच सकते है. साथ ही सफेद रंग के जहाज की रीसेल वैल्यू ज्यादा होती है. 

  • पहले मंदिर जा लिया भगवान जगन्नाथ का आशीर्वाद, फिर ... और भी...
  • बिना चश्मे के भी आपकी कमजोर नजर हो सकती है ठीक, जा... और भी...
  • ये शख्स के घर घड़ियाल से लेकर सांप से होगी मुलाक़ात... और भी...
  • अमेजन जल्द लेके आ रहा है Great Indian Festival, मि... और भी...
  • अमेरिका में महिलाओं से नौकरी के विज्ञापन छुपाने पर... और भी...
ad
  • मेष

    सामाजिक प्रसंगों में सगे-संबंधियों और मित्रों के साथ आपका समय आनंदपूर्वक बीतेगा। मित्रों के पीछे धनखर्च होगा और उनके द्वारा लाभ भी होगा।

    मिथुन

    आज आपका भाग्य ही आपको सफलता दिलाएगा। आज सब कुछ आपकी इच्छा के अनुसार ही होगा। आपको लगेगा कि ये सब आपकी मेहनत से ना हो कर आपके सौभाग्य की वजह से हो रहा है। इस समय का पूरा लाभ उठाएं।

    कर्क

    आज किसी नए व्यक्ति से मिलने पर जिंदगी खुशियों से भर जाएगी। जिसके मिलने की आपने कल्पना भी नहीं की थी वही यकायक आपकी जिंदगी में आ जायेगा। व्यवसाय के लिए आज का दिन तरक्की वाला है।

    सिंह

    सांसारिक विषयों के बारे में उदासीन रहेंगे। आज मान हानि के योग बन रहे हैं। बेहतर होगा कि किसी भी तनावपूर्ण स्थिति में सयंम रखें और सोच-समझकर बोलें।

    कन्या

    प्रेम में मजबूती आएगी, रुका हुआ काम बनेगा, दौड़भाग बढ़ेगी

    तुला

    संतान की प्रगति होगी। प्रिय व्यक्ति के साथ मुलाकात रोमांचक रहेगी। तन-मन से ताजगी और स्फूर्ति का अनुभव करेंगे।

    वृश्चिक

    अनावश्यक दौड़भाग बढ़ेगा, नौकरी में तनाव हो सकता है, हनुमान चालीसा का पाठ करें

    धनु

    नए कार्य की शुरुआत के लिए शुभ समय है। मित्रों और सगे- संबंधियों के आगमन से घर में प्रसन्नता रहेगी। हाथ में लिए हुए कार्य सफलतापूर्वक पूरे होंगे।

    मकर

    संतान सुख मिलेगा, परिवार में खुशि‍यां आएंगी, उपहार मान सम्मान मिलेगा

    कुंभ

    गणेशजी के आशीर्वाद से शारीरिक-मानसिक रूप से आपका दिन प्रफुल्लित रहेगा। सगे- संबंधियों तथा मित्रों और पारिवारिक सदस्यों के साथ घर में उत्सव का वातावरण रहेगा। सुरुचिपूर्ण और मिष्टान्न का आनंद लेंगे। घूमने-फिरने और पर्यटन का कार्यक्रम आयोजित होगा

    मीन

    यह समय प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने के लिए अच्छा है। आपको सफलता जरूर मिलेगी। अपना आत्मविश्वास बनाए रखें व इस परीक्षा में पूरे आत्म-विश्वास के साथ भाग लें।नवीन कार्य करते हुए आप अवसरों का लाभ लेते हुए लंबा प्रयास कर सकते हैं। आप किसी बुरे सपने के कारण दिन भर परेशान रहेंगे।

  • *मुन्ना: अगर मां के चरणों में 'जन्नत' होती है तो

    नानी के चरणों में क्या होती है?

    सर्किट: सिंपल है भाई, नानी के चरणों में

    'जन्नत-2' होती है.

    सर्किट: भाई अब मोहल्ले के सारे लड़के इसको लाइन मारेंगे

    मुन्नाभाई: तू फिक्र मत कर, इसका नाम 'दीदी' रखेंगे

    *मुन्ना: ये चांद पर पहला कदम किसने रखा?

    सर्किट: नील आर्मस्ट्रॉन्ग ने

    मुन्ना: तो दूसरा कदम कसने रखा ?

    सर्किट:  क्या भाई!

    दूसरा भी तो उसी ने रखा होगा न

    वो लंगड़ा थोड़ी न था!

    * प्रिंसिपल: अगर कोई लड़का लड़कियों के हॉस्टल में गया तो पहली बार 100 रुपये, दूसरी बार 200 रुपये और तीसरी बार 500 रुपये फाइन लगेगा

    मुन्नाभाई: मंथली पास का कितना लगेगा मामू?

    * सर्किट: भाई, बापू ने बोला था कि कभी झूठ नहीं बोलने मांगता है। अपुन आज से कभी झूठ नहीं बोलेगा

    मुन्नाभाई: ऐ सर्किट, वो सुनीता का बाप आया है, तेरे को ढूंढ़ रहा है

    सर्किट: भाई उसको बोलो अपुन गांव गया है, खेती करने को

    मुन्नाभाई: पर सर्किट, अभी तो तू बोला कभी झूठ नहीं बोलेगा

    सर्किट: भाई, अपुन झूठ नहीं बोलेगा पर तुम तो बोल सकता है ना!