newstimesindia.com [Edited by: Nishi Dubey]

Last updated: 07-02-2018 18:34:04 PM

  • महाशिवरात्रि के दिन की अपने राशि के अनुसार करें पूजा

    महाशिवरात्रि का पर्व इस वार 13 फरवरी को मनाया जायेगा. उस दिन हम सभी लोग शिव जी की पूजा अर्चना करते हैं अथवा व्रत रखते हैं. जीवन में सुख समृद्धि पाने के लिए इस शिवरात्रि को भोले नाथ की पूजा जरूर करनी चाहिए. शिव भक्तों के लिए महाशिवरात्रि का त्योहार बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. शिवरात्रि में भगवान शिव की आराधना करने से बहुत सारे बुरे दोषों और ग्रह सें निजात मिल जाता है. राशि अनुसार इस शिवरात्रि कैसे पूजा करें आइए जानते हैं.

    मेष राशि- इस राशि का स्वामी मंगल होता है इसलिए इस राशि के लोगों के लिए लाल रंग शुभ माना जाता है.इस शिवरात्रि शिवलिंग पर लाल चंदन और लाल रंग का फूल चढ़ाएं.धन की प्राप्ति होगी.

    वृष राशि- इस राशि के स्वामी शुक्र माने जाते हैं और शुक्र प्रेम और सौंदर्य का प्रतीक होता है.शिव जी को खुश करने के लिए इस शिवरात्रि सफेद रंग का फूल चढ़ाएं लेकिन ध्यान रखें सफेद केतकी के फूल न चढ़ाएं.

    मिथुन राशि- मिथुन राशि का स्वामी बुध माना जाता है.शिवजी की कृपा पाने के लिए धतूरा और भांग चढ़ाना चाहिए.इससे आपके ऊपर आने वाली परेशानियों का अंत होता है.

    कर्क राशि- कर्क राशि के स्वामी चंद्र देवता हैं.कर्क राशि के जातकों को शिवलिंग का अभिषेक दूध में भांग मिलाकर करें इससे चिंताएं मिटेगी.

    सिंह राशि- सिंह राशि के स्वामी सूर्य हैं.शिवरात्रि पर भगवान शिव को कनेर का लाल फूल चढ़ाएं साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करें.

    कन्या राशि- कन्या राशि के स्वामी बुध होते हैं.इस राशि के लोगों को शिवलिंग पर बेलपत्र, धुतरा,भांग चढ़ाएं.इससे आपकी हर मनोकामना पूरी होती है. 

    तुला राशि- शुक्र तुला राशि के स्वामी होते हैं.इसलिए शिवरात्रि पर दूध में मिश्री मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें.शुभ फल की प्राप्ति होगी.

    वृश्चिक राशि- इस राशि के स्वामी मंगल माने जाते हैं.भोले नाथ की पूजा में इस राशि के लोग लाल गुलाब से करें.शुभ परिणाम मिलेगा.

    धनु राशि- बृहस्पति धनु राशि का स्वामी होते हैं इनको पीला रंग बहुत ही पसंद होता है.इसलिए भगवान शिव को शिवरात्रि पर पीले फूल अर्पित करें.

    मकर राशि- शनि मकर राशि का स्वामी होते हैं.इसलिए शिवरात्रि के दिन मकर राशि वाले जातक नीले रंग का फूल और धतूरा ,भांग चढ़ाना चाहिए.

    कुंभ राशि- मकर राशि की तरह कुंभ राशि के स्वामी भी शनि ही होते हैं.इस राशि के जातको को गन्ने के रस से शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए.ऐसा करने से कष्ट मिटते हैं.

    मीन राशि- इस राशि के स्वामी बृहस्पति होते हैं इसलिए शिवरात्रि पर दूध,दही से शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए.घर में शान्ति बनी रहती है.


  • ट्रेन में आग का झूठा अफवाह, मचा हरकंप ... और भी...
  • श्रद्धालुओं को करना पड़ा दग्गेमार टेंपो ,बसों की छत... और भी...
  • केंद्र के पैसे को वापिस किया जाए: बाबूराम निषाद... और भी...
  • 5 साल के हुए Shah Rukh Khan के नन्हें Abraham, मम्... और भी...
  • श्रीनगर: CRPF के जवानों से भरी गाड़ी पलटी, 20 घायल... और भी...
ad
  • मेष

    सामाजिक प्रसंगों में सगे-संबंधियों और मित्रों के साथ आपका समय आनंदपूर्वक बीतेगा। मित्रों के पीछे धनखर्च होगा और उनके द्वारा लाभ भी होगा।

    मिथुन

    आज आपका भाग्य ही आपको सफलता दिलाएगा। आज सब कुछ आपकी इच्छा के अनुसार ही होगा। आपको लगेगा कि ये सब आपकी मेहनत से ना हो कर आपके सौभाग्य की वजह से हो रहा है। इस समय का पूरा लाभ उठाएं।

    कर्क

    आज किसी नए व्यक्ति से मिलने पर जिंदगी खुशियों से भर जाएगी। जिसके मिलने की आपने कल्पना भी नहीं की थी वही यकायक आपकी जिंदगी में आ जायेगा। व्यवसाय के लिए आज का दिन तरक्की वाला है।

    सिंह

    सांसारिक विषयों के बारे में उदासीन रहेंगे। आज मान हानि के योग बन रहे हैं। बेहतर होगा कि किसी भी तनावपूर्ण स्थिति में सयंम रखें और सोच-समझकर बोलें।

    कन्या

    प्रेम में मजबूती आएगी, रुका हुआ काम बनेगा, दौड़भाग बढ़ेगी

    तुला

    संतान की प्रगति होगी। प्रिय व्यक्ति के साथ मुलाकात रोमांचक रहेगी। तन-मन से ताजगी और स्फूर्ति का अनुभव करेंगे।

    वृश्चिक

    अनावश्यक दौड़भाग बढ़ेगा, नौकरी में तनाव हो सकता है, हनुमान चालीसा का पाठ करें

    धनु

    नए कार्य की शुरुआत के लिए शुभ समय है। मित्रों और सगे- संबंधियों के आगमन से घर में प्रसन्नता रहेगी। हाथ में लिए हुए कार्य सफलतापूर्वक पूरे होंगे।

    मकर

    संतान सुख मिलेगा, परिवार में खुशि‍यां आएंगी, उपहार मान सम्मान मिलेगा

    कुंभ

    गणेशजी के आशीर्वाद से शारीरिक-मानसिक रूप से आपका दिन प्रफुल्लित रहेगा। सगे- संबंधियों तथा मित्रों और पारिवारिक सदस्यों के साथ घर में उत्सव का वातावरण रहेगा। सुरुचिपूर्ण और मिष्टान्न का आनंद लेंगे। घूमने-फिरने और पर्यटन का कार्यक्रम आयोजित होगा

    मीन

    यह समय प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने के लिए अच्छा है। आपको सफलता जरूर मिलेगी। अपना आत्मविश्वास बनाए रखें व इस परीक्षा में पूरे आत्म-विश्वास के साथ भाग लें।नवीन कार्य करते हुए आप अवसरों का लाभ लेते हुए लंबा प्रयास कर सकते हैं। आप किसी बुरे सपने के कारण दिन भर परेशान रहेंगे।

  • रेलवे स्टेशन पर...

    बेगम: गला सुखा जा रहा है पानी तो ला दो

    शेख: कयो ना चिकन बिरयानी खिलाऊ?

    बेगम: वाह मुंह मैं पानी आ गया

    शेख: बस इसी पानी से काम चला लो!!