newstimesindia.com [Edited by: Nishi Dubey]

Last updated: 04-02-2018 13:13:50 PM

  • जहां पूरी दुनिया में जमीनों पर कब्जे को लेकर युद्ध में अरबों रुपये के गोला-बारूद दागने पर लाखों लोगों की जान चली जाती है। वहीं एक जगह ऐसी भी है जहां 400सालों से बिना लड़ाई और गोलीबारी के दो देश आपस सीमा बदलते रहे हैं.

    बिदासोआ नदी फ्रांस और स्पेन की सीमा को एक स्थान पर अलग करती है. इस सीमा से लगा फ्रांस का शहर हेंडेई और स्पेन का शहर ईरून है. इन दोनों शहरों के बीच बिदासोआ नदी के बीचोंबीच एक मानव निर्मित द्वीप है. इसका नाम फेशन है

    जैसे-जैसे आप इसके मुहाने पर ऊपर की ओर जाएंगे, दृश्य बदलते जाएंगे. लेकिन मैं देखने आया हूं फैसेंस द्वीप. लेकिन इसे ढूंढना मुश्किल है क्योंकि जब भी मैं इसके संबंध में किसी से पूछता हूं तो वो पूछता है कि मैं वहां क्यों जाना चाहता हूं. वो मुझे चेतावनी देता है कि वहां कुछ भी नहीं है और कहता है कि आप वहां नहीं जा सकते, वो मोंट सेंट मिशेल की तरह कोई पर्यटन स्थल नहीं है.

    इस द्वीप का ऐतिहासिक महत्व है। दोनों देशों के बीच 30 साल से चली आ रही जंग खत्म होने के 10 साल बाद शांति और आपसी सौहार्द्र की वार्ता इसी द्वीप पर हुई थी। बातचीत में दोनों देशों ने एक पीस संधि पर साइन भी किया जिसे पाइनीस की संधि कहा जाता है। इस संधि की एक खास बात यह भी रही कि संधि खत्म होने के साथ ही फ्रांस के राजा लुई 14वें ने स्पेन के राजा फिलिप चतुर्थ की बेटी से शादी कर ली।

    1659में हुई इस संधि में इस बात पर रजामंदी हुई थी कि यह द्वीप 1फरवरी से 31जुलाई तक स्पेन के पास रहेगा और बाकी के छह महीने फ्रांस का इस पर आधिपत्य रहेगा। यह सिलसिला तभी से चला आ रहा है। दोनों देश आज भी इस संधि का पूरी ईमानदारी के साथ पालन करते हैं। यह इलाका 200मीटर लंबा और 40मीटर चौड़ा है। कुछ खास मौकों पर यह लोगों के लिए खोला जाता है।

  • Audi का CEO गिरफ्तार, सॉफ्टवेयर से छिपाया जाता था ... और भी...
  • लौट आया ‘इंडियाज बेस्ट ड्रामेबाज़’ का तीसरा सीजन ... और भी...
  • एक बृद्ध महिला उसकी पुत्र बधु ने मारपीट कर लहू लुह... और भी...
  • श्री इंद्रेश कुमार सदस्य एवं वरिष्ठ प्रचारक, राष्ट... और भी...
  • अज्ञात वाहन की टक्कर से बाइक सवार की मौत... और भी...
ad
  • मेष

    सामाजिक प्रसंगों में सगे-संबंधियों और मित्रों के साथ आपका समय आनंदपूर्वक बीतेगा। मित्रों के पीछे धनखर्च होगा और उनके द्वारा लाभ भी होगा।

    मिथुन

    आज आपका भाग्य ही आपको सफलता दिलाएगा। आज सब कुछ आपकी इच्छा के अनुसार ही होगा। आपको लगेगा कि ये सब आपकी मेहनत से ना हो कर आपके सौभाग्य की वजह से हो रहा है। इस समय का पूरा लाभ उठाएं।

    कर्क

    आज किसी नए व्यक्ति से मिलने पर जिंदगी खुशियों से भर जाएगी। जिसके मिलने की आपने कल्पना भी नहीं की थी वही यकायक आपकी जिंदगी में आ जायेगा। व्यवसाय के लिए आज का दिन तरक्की वाला है।

    सिंह

    सांसारिक विषयों के बारे में उदासीन रहेंगे। आज मान हानि के योग बन रहे हैं। बेहतर होगा कि किसी भी तनावपूर्ण स्थिति में सयंम रखें और सोच-समझकर बोलें।

    कन्या

    प्रेम में मजबूती आएगी, रुका हुआ काम बनेगा, दौड़भाग बढ़ेगी

    तुला

    संतान की प्रगति होगी। प्रिय व्यक्ति के साथ मुलाकात रोमांचक रहेगी। तन-मन से ताजगी और स्फूर्ति का अनुभव करेंगे।

    वृश्चिक

    अनावश्यक दौड़भाग बढ़ेगा, नौकरी में तनाव हो सकता है, हनुमान चालीसा का पाठ करें

    धनु

    नए कार्य की शुरुआत के लिए शुभ समय है। मित्रों और सगे- संबंधियों के आगमन से घर में प्रसन्नता रहेगी। हाथ में लिए हुए कार्य सफलतापूर्वक पूरे होंगे।

    मकर

    संतान सुख मिलेगा, परिवार में खुशि‍यां आएंगी, उपहार मान सम्मान मिलेगा

    कुंभ

    गणेशजी के आशीर्वाद से शारीरिक-मानसिक रूप से आपका दिन प्रफुल्लित रहेगा। सगे- संबंधियों तथा मित्रों और पारिवारिक सदस्यों के साथ घर में उत्सव का वातावरण रहेगा। सुरुचिपूर्ण और मिष्टान्न का आनंद लेंगे। घूमने-फिरने और पर्यटन का कार्यक्रम आयोजित होगा

    मीन

    यह समय प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने के लिए अच्छा है। आपको सफलता जरूर मिलेगी। अपना आत्मविश्वास बनाए रखें व इस परीक्षा में पूरे आत्म-विश्वास के साथ भाग लें।नवीन कार्य करते हुए आप अवसरों का लाभ लेते हुए लंबा प्रयास कर सकते हैं। आप किसी बुरे सपने के कारण दिन भर परेशान रहेंगे।

  • रेलवे स्टेशन पर...

    बेगम: गला सुखा जा रहा है पानी तो ला दो

    शेख: कयो ना चिकन बिरयानी खिलाऊ?

    बेगम: वाह मुंह मैं पानी आ गया

    शेख: बस इसी पानी से काम चला लो!!