newstimesindia.com [Edited by: Mahi Jhawar]

Last updated: 13-02-2018 11:18:28 AM

  • भारत में भगौड़ा घोषित हुए किंगफिशर के मालिक विजय माल्या को ब्रिटिश कोर्ट ने बड़ा झटका दिया है. माल्या को हाईकोर्ट ने आदेश दिया है कि अब उसे सिंगापुर की कंपनी BOC एविएशन की याचिका पर हर्जाने के रूप में 9 करोड़ डॉलर (580 करोड़ रुपए) देने होंगे. बता दें कि विजय माल्या का यह मामला विमानन कंपनी किंगफिशर एयरलाइंस से जुड़ा है.

    दरअसल सिंगापुर की बीओसी एविएशन और बीओसी एविएशन (आयरलैंड) लिमिटेड ने अपने बकाये की वसूली के लिए लंदन की कोर्ट में याचिका दायर की थी. यह याचिका किंगफिशर एयरलांइस और उसकी पेरेंट कंपनी यूनाइटेड ब्रेवरीज (होल्डिंग्स) के खिलाफ दायर की गई थी. बीओसी का आरोप था कि किंगफिशर ने लीज से जुड़े नियमों का उल्लंघन किया. कोर्ट ने हर्जाने की राशि अदा करने के लिए माल्या की इन दोनों कंपनियों को संयुक्त रूप से जिम्मेदार ठहराया है. इन्हें मुकदमे खर्च का आधा हिस्सा भी वहन करना होगा.

    उल्लेखनीय है कि 62 वर्षीय विजय माल्या के खिलाफ लंदन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट प्रत्यर्पण का मामला चल रहा है. चीफ मजिस्ट्रेट एमा अर्बथनॉट की अदालत में इस मामले की अगली सुनवाई 16 मार्च को होनी है. इस मामले में भारत सरकार का पक्ष ब्रिटेन की क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस (सीपीएस) रख रही है.

    यह था पूरा मामला

    बीओसी एविएशन के साथ किंगफिशर एयरलाइंस ने 4 विमान किराये पर लेने का एग्रीमेंट किया था. जिसके बाद बीओसी एविएशन ने किंगफिशर को तीन विमान डिलीवर भी कर दिए थे. लेकिन किंगफिशर की ओर से पुराना बकाया नहीं दिए जाने पर चौथे विमान की डिलीवरी रोक दी थी. लीज एग्रीमेंट के मुताबिक किंगफिशर को पुराना बकाया और एडवांस दोनों चुकाना था. हालांकि बाद में किंगफिशर बंद हो गई और बीओसी एविएशन का बकाया नहीं चुकाया जा सका.

  • Ertiga का नया मॉडल लांच, देखे तस्वीरें ... और भी...
  • पुरुषों के लिए मार्केट में आएगी 'गर्भनिरोधक ग... और भी...
  • डीज़े एवीसी का 28 साल की उम्र में निधन, शोक में डूब... और भी...
  • मथुरा: पुलिस और हेल्पलाइन टीम ने नाबालिक का बाल-वि... और भी...
  • मिग्वेल डियाज कैनल बने क्यूबा के नए राष्ट्रपति... और भी...
ad
  • मेष

    सामाजिक प्रसंगों में सगे-संबंधियों और मित्रों के साथ आपका समय आनंदपूर्वक बीतेगा। मित्रों के पीछे धनखर्च होगा और उनके द्वारा लाभ भी होगा।

    मिथुन

    आज आपका भाग्य ही आपको सफलता दिलाएगा। आज सब कुछ आपकी इच्छा के अनुसार ही होगा। आपको लगेगा कि ये सब आपकी मेहनत से ना हो कर आपके सौभाग्य की वजह से हो रहा है। इस समय का पूरा लाभ उठाएं।

    कर्क

    आज किसी नए व्यक्ति से मिलने पर जिंदगी खुशियों से भर जाएगी। जिसके मिलने की आपने कल्पना भी नहीं की थी वही यकायक आपकी जिंदगी में आ जायेगा। व्यवसाय के लिए आज का दिन तरक्की वाला है।

    सिंह

    सांसारिक विषयों के बारे में उदासीन रहेंगे। आज मान हानि के योग बन रहे हैं। बेहतर होगा कि किसी भी तनावपूर्ण स्थिति में सयंम रखें और सोच-समझकर बोलें।

    कन्या

    प्रेम में मजबूती आएगी, रुका हुआ काम बनेगा, दौड़भाग बढ़ेगी

    तुला

    संतान की प्रगति होगी। प्रिय व्यक्ति के साथ मुलाकात रोमांचक रहेगी। तन-मन से ताजगी और स्फूर्ति का अनुभव करेंगे।

    वृश्चिक

    अनावश्यक दौड़भाग बढ़ेगा, नौकरी में तनाव हो सकता है, हनुमान चालीसा का पाठ करें

    धनु

    नए कार्य की शुरुआत के लिए शुभ समय है। मित्रों और सगे- संबंधियों के आगमन से घर में प्रसन्नता रहेगी। हाथ में लिए हुए कार्य सफलतापूर्वक पूरे होंगे।

    मकर

    संतान सुख मिलेगा, परिवार में खुशि‍यां आएंगी, उपहार मान सम्मान मिलेगा

    कुंभ

    गणेशजी के आशीर्वाद से शारीरिक-मानसिक रूप से आपका दिन प्रफुल्लित रहेगा। सगे- संबंधियों तथा मित्रों और पारिवारिक सदस्यों के साथ घर में उत्सव का वातावरण रहेगा। सुरुचिपूर्ण और मिष्टान्न का आनंद लेंगे। घूमने-फिरने और पर्यटन का कार्यक्रम आयोजित होगा

    मीन

    यह समय प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने के लिए अच्छा है। आपको सफलता जरूर मिलेगी। अपना आत्मविश्वास बनाए रखें व इस परीक्षा में पूरे आत्म-विश्वास के साथ भाग लें।नवीन कार्य करते हुए आप अवसरों का लाभ लेते हुए लंबा प्रयास कर सकते हैं। आप किसी बुरे सपने के कारण दिन भर परेशान रहेंगे।

  • रेलवे स्टेशन पर...

    बेगम: गला सुखा जा रहा है पानी तो ला दो

    शेख: कयो ना चिकन बिरयानी खिलाऊ?

    बेगम: वाह मुंह मैं पानी आ गया

    शेख: बस इसी पानी से काम चला लो!!