newstimesindia.com [Edited by: Mahi Jhawar]

Last updated: 10-06-2018 22:34:40 PM

  • रमजान के महीने में लगभग पूरे महीने रोजा रखने और दान करने के बाद मुसलमान मजहबी ख़ुशी का त्यौहार मनाते है. रमजान का महिना पूरा होने के बाद ईद उल-फितर नाम का यह त्यौहार साल के दसवें महीने शव्वाल के पहले दिन आता है.

    बता दें कि पहली ईद पैगंबर मुहम्मद ने सन 624 ईसवी में जंग-ए-बदर के बाद मनाई थी. ईद अल्लाह का शुक्रिया अदा करने का दिन भी माना जाता है. इस में मुसलमान अल्लाह का शुक्रिया इसलिए भी अदा करते हैं क्योंकि उन्हें महीने भर उपवास रखने के लिए शक्ति प्रदान की थी.

    नए कपडे पहनना और परिजनों और दोस्तों को तोहफे देना भी ईद का हिस्सा है. इस त्यौहार पर सेवइयां बनाई जाती है. इसे जकात उल-फितर कहते है. इस दिन लोग घरेलू और आपसी झगड़ो को भी सुलझा लेते हैं.

  • एक्सीडेंट में दो सगी बहनों की दर्दनाक मौत... और भी...
  • Yoga Day: पूनम पांडे ने पोस्ट की टॉपलेस तस्वीर... और भी...
  • 'किन्नर बहू' ने तोड़े लाखों के दिल, इस H... और भी...
  • पुलिस ने लाखों की शराब पकड़ी, 2 अभियुक्त गिरफ्तार ... और भी...
  • बॉलीवुड की ऐसी 15 फ़िल्में जिनका नाम पढ़कर हो जाएगा ... और भी...
ad
  • मेष

    सामाजिक प्रसंगों में सगे-संबंधियों और मित्रों के साथ आपका समय आनंदपूर्वक बीतेगा। मित्रों के पीछे धनखर्च होगा और उनके द्वारा लाभ भी होगा।

    मिथुन

    आज आपका भाग्य ही आपको सफलता दिलाएगा। आज सब कुछ आपकी इच्छा के अनुसार ही होगा। आपको लगेगा कि ये सब आपकी मेहनत से ना हो कर आपके सौभाग्य की वजह से हो रहा है। इस समय का पूरा लाभ उठाएं।

    कर्क

    आज किसी नए व्यक्ति से मिलने पर जिंदगी खुशियों से भर जाएगी। जिसके मिलने की आपने कल्पना भी नहीं की थी वही यकायक आपकी जिंदगी में आ जायेगा। व्यवसाय के लिए आज का दिन तरक्की वाला है।

    सिंह

    सांसारिक विषयों के बारे में उदासीन रहेंगे। आज मान हानि के योग बन रहे हैं। बेहतर होगा कि किसी भी तनावपूर्ण स्थिति में सयंम रखें और सोच-समझकर बोलें।

    कन्या

    प्रेम में मजबूती आएगी, रुका हुआ काम बनेगा, दौड़भाग बढ़ेगी

    तुला

    संतान की प्रगति होगी। प्रिय व्यक्ति के साथ मुलाकात रोमांचक रहेगी। तन-मन से ताजगी और स्फूर्ति का अनुभव करेंगे।

    वृश्चिक

    अनावश्यक दौड़भाग बढ़ेगा, नौकरी में तनाव हो सकता है, हनुमान चालीसा का पाठ करें

    धनु

    नए कार्य की शुरुआत के लिए शुभ समय है। मित्रों और सगे- संबंधियों के आगमन से घर में प्रसन्नता रहेगी। हाथ में लिए हुए कार्य सफलतापूर्वक पूरे होंगे।

    मकर

    संतान सुख मिलेगा, परिवार में खुशि‍यां आएंगी, उपहार मान सम्मान मिलेगा

    कुंभ

    गणेशजी के आशीर्वाद से शारीरिक-मानसिक रूप से आपका दिन प्रफुल्लित रहेगा। सगे- संबंधियों तथा मित्रों और पारिवारिक सदस्यों के साथ घर में उत्सव का वातावरण रहेगा। सुरुचिपूर्ण और मिष्टान्न का आनंद लेंगे। घूमने-फिरने और पर्यटन का कार्यक्रम आयोजित होगा

    मीन

    यह समय प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने के लिए अच्छा है। आपको सफलता जरूर मिलेगी। अपना आत्मविश्वास बनाए रखें व इस परीक्षा में पूरे आत्म-विश्वास के साथ भाग लें।नवीन कार्य करते हुए आप अवसरों का लाभ लेते हुए लंबा प्रयास कर सकते हैं। आप किसी बुरे सपने के कारण दिन भर परेशान रहेंगे।

  • रेलवे स्टेशन पर...

    बेगम: गला सुखा जा रहा है पानी तो ला दो

    शेख: कयो ना चिकन बिरयानी खिलाऊ?

    बेगम: वाह मुंह मैं पानी आ गया

    शेख: बस इसी पानी से काम चला लो!!