newstimesindia.com [Edited by: Mahi Jhawar]

Last updated: 12-02-2018 18:50:03 PM

  • लखनऊ में आने वाली 21 एवं 22 फरवरी को आयोजित होने वाले इन्वेस्टर्स समिट में राष्ट्रपति मंत्री रामनाथ कोविंद एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की मौजूदगी में उत्तर प्रदेश के इतिहास में नई इबारत लिखने की तैयारी में है. इस समिट के बारे में जानकारी देते हुए औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने बताया कि राज्य सरकार ने इन्वेस्टर्स समिट के दौरान एक लाख करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य रखा था, लेकिन समिट से पहले ही 75 फीसदी लक्ष्य पूरा हो चुका है. नामी गिरामी 138 निवेशकों से अभी तक 70 हजार करोड़ रुपये से अधिक निवेश के प्रस्ताव मिल चुके हैं.

    उन्होंने बताया कि 112 निवेशकों ने एमओयू करने के प्रति सहमति भी दे दी है, जिनमें से 78 पर सरकार और उद्यमियों मध्य करार भी हो चुका है. अब तक करीब 5000 से अधिक देशी एवं विदेशी निवेशक इन्वेस्टर्स समिट में हिस्सा लेने के लिए पंजीकरण करा चुके हैं. उन्होंने बताया कि समिट में नीदरलैंड, जापान, चेक गणराज्य, फिनलैड, स्लोवाकिया और मॉरीशस पार्टनर कंट्री के रुप में शामिल हो रहे हैं. मंत्री सुरेश महाना ने बताया कि इन्वेस्टर्स समिट का शुभारम्भ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा समापन राष्ट्रपति मंत्री रामनाथ कोविंद करेंगे.

    जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि 21 फरवरी को औद्योगिक विकास से संबंधित 08 सत्र तथा 22 फरवरी को निवेशकों के वार्तालाप सहित 08 सत्र आयोजित किये जायेंगे. समिट के पहले दिन सत्र के मुख्य विषय इस प्रकार रखे गये हैं, जिनमें केन्द्रीय और राज्य सरकार के मंत्रीगण शिरकत करेंगे. यूपी में औद्योगिक विकास की प्रगति को केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और वे स्वयं तथा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग के क्लस्टर और एक्सीलेंस के विकास पर आयोजित कार्यक्रम को केन्द्रीय एम.एस.एम.ई. राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मंत्री गिरिराज सिंह एवं राज्य के एम.एस.एम.ई. मंत्री सत्यदेव पचैरी सम्बोधित करेंगे.

    औद्योगिक विकास मंत्री ने बताया कि प्रदेश में इलेक्ट्रानिक सेक्टर का उदय विषयक सत्र को केन्द्रीय संचार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मंत्री मनोज सिन्हा और राज्य के आई0टी0 राज्यमंत्री मोहसिन रजा, यूपी में एग्री फूड प्रोसेसिंग और डेरी सेक्टर को केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण सुमंत्री हरसिमरत कौर बादल तथा प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही सम्बोधित करेंगे.

    उल्लेखनीय है कि यह सेक्टर उ0प्र0 में 22 करोड़ उपभोक्ताओं का सबसे बड़ा बाजार है. अक्षय उर्जा की असीमित सम्भावनाओं संबंधी सत्र को केन्द्रीय उर्जा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मंत्री आर0के0सिंह एवं प्रदेश की अतिरिक्त उर्जा मंत्री बृजेश पाठक, हैण्डलूम व टेक्सटाइल्स सत्र को केन्द्रीय वस्त्र उद्योग मंत्री स्मृति ईरानी तथा प्रदेश के वस्त्र उद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी, फार्मासिटिकल और बायोटेक्नालाजी के सत्र को केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री सुमंत्री अनुप्रिया पटेल और राज्य के विज्ञान प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री मोहसिन रजा तथा पर्यटन एवं सास्कृतिक विरासत संबंधी सत्र में केन्द्रीय पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अलफोस कन्नथनम एवं प्रदेश की पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी हिस्सा लेंगी.

    मंत्री सुरेश महाना ने बताया कि दूसरे दिन 22 फरवरी को केन्द्रीय आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद एवं प्रदेश के आईटी मंत्री मोहसिन रजा यूपी में आई0टी0 एवं आईटीईएस, केन्द्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली और यहां के वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल सभी के लिए बैंक तथा केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री सी0आर0 चौधरी एवं प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री सत्यदेव पचौरी चर्म उद्योग के विकास पर आधारित सत्र को सम्बोधित करेंगे.

    इसी प्रकार केन्द्रीय कौशल विकास मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान व प्रदेश के व्यवसायिक शिक्षा मंत्री चेतन चैहान कौशल विकास पर, केन्द्रीय पर्यावरण एवं वन राज्यमंत्री महेश शर्मा और प्रदेश के वन एवं पर्यावरण मंत्री दारासिंह चैहान बिजनेस टू गवर्नमेंट पर आधारित सत्र में हिस्सा लेंगे.

    मंत्री सुरेश महाना ने बताया कि 22 फरवरी को स्टार्टअप में सबसे बड़ी सम्भावना विषयक सत्र को केन्द्रीय युवा मामलों के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा0 राज्यवर्धन सिंह राठौर एवं प्रदेश के आईटी मंत्री मोहसिन रजा, नागरिक उड्डयन के उभरते अवसरों के बारे में केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू एवं प्रदेश के नागरिक उड्यन मंत्री मोहसिन रजा अपने विचार रखेंगे. उन्होंने बताया कि एनआरआई सत्र को प्रदेश की एनआरआई राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वाती सिंह तथा केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी एवं प्रदेश के सूचना राज्यमंत्री नीलकंठ तिवारी मीडिया और मनोरंजन में भारत के डिजिटल विकास गाथा पर विस्तार से प्रकाश डालेंगे.

  • अपने प्यार की खातिर मौत के मुंह से लौट आएगा इंस्पे... और भी...
  • #MeToo: विक्की कौशल के पिता श्याम कौशल पर असिस्टें... और भी...
  • 'एवेंजर्स सीरीज' में नही दिखेंगे कैप्टेन... और भी...
  • क्या सचिन को पीछे छोड़ इसमें नंबर 1 बन जायेंगे कोहल... और भी...
  • 46 प्रतिशत अमेरिकी चाहते हैं ट्रम्प को एक बार फिर ... और भी...
ad
  • मेष

    सामाजिक प्रसंगों में सगे-संबंधियों और मित्रों के साथ आपका समय आनंदपूर्वक बीतेगा। मित्रों के पीछे धनखर्च होगा और उनके द्वारा लाभ भी होगा।

    मिथुन

    आज आपका भाग्य ही आपको सफलता दिलाएगा। आज सब कुछ आपकी इच्छा के अनुसार ही होगा। आपको लगेगा कि ये सब आपकी मेहनत से ना हो कर आपके सौभाग्य की वजह से हो रहा है। इस समय का पूरा लाभ उठाएं।

    कर्क

    आज किसी नए व्यक्ति से मिलने पर जिंदगी खुशियों से भर जाएगी। जिसके मिलने की आपने कल्पना भी नहीं की थी वही यकायक आपकी जिंदगी में आ जायेगा। व्यवसाय के लिए आज का दिन तरक्की वाला है।

    सिंह

    सांसारिक विषयों के बारे में उदासीन रहेंगे। आज मान हानि के योग बन रहे हैं। बेहतर होगा कि किसी भी तनावपूर्ण स्थिति में सयंम रखें और सोच-समझकर बोलें।

    कन्या

    प्रेम में मजबूती आएगी, रुका हुआ काम बनेगा, दौड़भाग बढ़ेगी

    तुला

    संतान की प्रगति होगी। प्रिय व्यक्ति के साथ मुलाकात रोमांचक रहेगी। तन-मन से ताजगी और स्फूर्ति का अनुभव करेंगे।

    वृश्चिक

    अनावश्यक दौड़भाग बढ़ेगा, नौकरी में तनाव हो सकता है, हनुमान चालीसा का पाठ करें

    धनु

    नए कार्य की शुरुआत के लिए शुभ समय है। मित्रों और सगे- संबंधियों के आगमन से घर में प्रसन्नता रहेगी। हाथ में लिए हुए कार्य सफलतापूर्वक पूरे होंगे।

    मकर

    संतान सुख मिलेगा, परिवार में खुशि‍यां आएंगी, उपहार मान सम्मान मिलेगा

    कुंभ

    गणेशजी के आशीर्वाद से शारीरिक-मानसिक रूप से आपका दिन प्रफुल्लित रहेगा। सगे- संबंधियों तथा मित्रों और पारिवारिक सदस्यों के साथ घर में उत्सव का वातावरण रहेगा। सुरुचिपूर्ण और मिष्टान्न का आनंद लेंगे। घूमने-फिरने और पर्यटन का कार्यक्रम आयोजित होगा

    मीन

    यह समय प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने के लिए अच्छा है। आपको सफलता जरूर मिलेगी। अपना आत्मविश्वास बनाए रखें व इस परीक्षा में पूरे आत्म-विश्वास के साथ भाग लें।नवीन कार्य करते हुए आप अवसरों का लाभ लेते हुए लंबा प्रयास कर सकते हैं। आप किसी बुरे सपने के कारण दिन भर परेशान रहेंगे।

  • *मुन्ना: अगर मां के चरणों में 'जन्नत' होती है तो

    नानी के चरणों में क्या होती है?

    सर्किट: सिंपल है भाई, नानी के चरणों में

    'जन्नत-2' होती है.

    सर्किट: भाई अब मोहल्ले के सारे लड़के इसको लाइन मारेंगे

    मुन्नाभाई: तू फिक्र मत कर, इसका नाम 'दीदी' रखेंगे

    *मुन्ना: ये चांद पर पहला कदम किसने रखा?

    सर्किट: नील आर्मस्ट्रॉन्ग ने

    मुन्ना: तो दूसरा कदम कसने रखा ?

    सर्किट:  क्या भाई!

    दूसरा भी तो उसी ने रखा होगा न

    वो लंगड़ा थोड़ी न था!

    * प्रिंसिपल: अगर कोई लड़का लड़कियों के हॉस्टल में गया तो पहली बार 100 रुपये, दूसरी बार 200 रुपये और तीसरी बार 500 रुपये फाइन लगेगा

    मुन्नाभाई: मंथली पास का कितना लगेगा मामू?

    * सर्किट: भाई, बापू ने बोला था कि कभी झूठ नहीं बोलने मांगता है। अपुन आज से कभी झूठ नहीं बोलेगा

    मुन्नाभाई: ऐ सर्किट, वो सुनीता का बाप आया है, तेरे को ढूंढ़ रहा है

    सर्किट: भाई उसको बोलो अपुन गांव गया है, खेती करने को

    मुन्नाभाई: पर सर्किट, अभी तो तू बोला कभी झूठ नहीं बोलेगा

    सर्किट: भाई, अपुन झूठ नहीं बोलेगा पर तुम तो बोल सकता है ना!